Not known Factual Statements About चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय

Wiki Article



स्मोकिंग न करें – क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान करने से त्वचा में झुर्रियां हो सकती हैं या कम उम्र में ही त्वचा बेजान दिख सकती है। दरअसल धूम्रपान करने से हमारे शरीर में ब्लड का फ्लो कम हो सकता है, जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। इसलिए ,अगर आप त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो धूम्रपान करना छोड़ दें।

चेहरे पर तेल की मालिश के फायदे बहुत अच्छे हैं। तेल की मालिश करने से ब्लड फ्लो सही रहता हैं जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं और चेहरा सुन्दर और आकर्षक दिखाई देता है। चेहरे पर तेल की मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या फिर अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो धूप से होने वाले सांवलेपन को रोकता है.

अब हल्के हाथों से इसे अपने फेस पर लगाए और धीरे धीरे फेस की मसाज करें।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए उपयोग करें दूध - Chehre ki sundarta badhane ke liye upyog karen doodh

अब आपको आयुर्वेद से जुड़ी सही जानकारी जानने के लिए इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है। आप ‘अर्थ’ पोर्टल के ज़रिये एक ही जगह पर आयुर्वेद के सिद्धांत, उपचार और घरेलू इलाजों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। “अर्थ” पोर्टल पर लिखित सारी जानकारी पतंजलि के आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित है साथ ही आप यहां बीमारियों से जुड़ी आयुर्वेदिक दवाइयों की सूची भी पा सकते हैं।

तनाव से दूर रहें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं साथ ही फलों व सब्जियों के जूस भी पिएं। इसके अलावा आप नारियल पानी भी पी सकते हैं।

बेहतर परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं।

इस बात का ध्यान रखें कि आपको वर्कआउट करने से पहले अपना चेहरा धोना है, खासकर तब जब आपने मेकअप किया हुआ है। जब आपको पसीना आता है, तो आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं। वर्कआउट करने के बाद जरूर नहाएं जिससे धूल-मिट्टी त्वचा में अवशोषित न हो।

कम नींद असर स्वास्थ के साथ साथ चेहरे पर भी दिखाई देता हैं और आपने यह अनुभव भी किया होगा की जिस दिन नींद सही से पूरी नहीं हो पाती हैं उस दिन चेहरा भी डल और मुरझाया हुआ सा लगता हैं।

रुई की मदद से कच्चा दूध अपने चेहरे पर लगाए।

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपायों में शामिल है, एलोवेरा और बेकिंग सोडा का प्रयोग। एलोवेरा को चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि, इसमें  एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होने के कारण यह त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा में भी एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बे, मुंहासे या अन्य स्पॉट्स को दूर करने में प्रभावी है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं और  गंदगी आदि को निकालने में सहायता करता है। त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू get more info उपाय के तौर पर एलोवेरा और बेकिंग सोडा दोनों को मिला कर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नई चमक आती है।

विटामिन ‘के’ आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने में मदद करता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियां और डेरी उत्पादों में मिलता है।

इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। आप इस पैक को पूरे शरीर में भी लगा सकती हैं।

Report this wiki page