A Simple Key For डाइटिंग के बिना भी आपको फिट रखेंगे ये टिप्स Unveiled

Wiki Article



लेकिन यदि फूड के हिसाब से प्लेट लेंगे तो आपके दिमाग तक सिग्नल पहुंचेगा कि पूरी प्लेट भरकर खाया है और खाने का मन भी नहीं करेगा।

पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी ग्रिल्ड सलाद, बच्चे-बड़े सब करेंगे पसंद

टाइम की कमी और बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग ऐसा कुछ नहीं कर पाते हैं.

क्या आप जानते हैं कि टमाटर भी आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि रोज सुबह खाली पेट एक कच्चा टमाटर खाएं। ऐसा करने से आपकी भूख तो कंट्रोल रहेगी ही साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

आप एक लक्ष्य बना लीजिये की आपको कितना वजन कम करना है।  आप पहले कम वजन घटाने का लक्ष्य रखिये जैसे - एक महीने में दो किलो वेट कम करना है। जिससे उसे प्राप्त होने पर आपको कॉन्फिडेंस आ जाये।

कुछ लोग अक्सर प्यास को भूख समझकर कुछ न कुछ खा लेते हैं। प्यास को भूख समझकर कुछ न कुछ खाना ही कई बार वजन बढ़ने का कारण बन जाता है।

फाइबर का वजन कम करने में योगदान होता है। यह पेट को भरा रखती है, जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप खाना कम खाते हैं।

चिया सीड्स आटा - चिया को पीसकर बनाए गए आटे में जिंक, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और ओमेगा मौजूद होता है, जो शरीर के हर दिन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर इस आटे की रोटियां डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गुणकारी हैं। ये वजन घटाने के साथ-साथ बालों और स्किन को भी बेहतर बनाए रखने get more info में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए सबसे पहले अपने रूटीन में मॉर्निंग वॉक को जगह दें।

शिखा: मेडिटेशन नहीं, लेकिन भरतनाट्यम के बहाने थोड़ी देर के लिए ध्यान जैसी स्थिति में पहुंच जाती हूं।

By clicking “Acknowledge All Cookies”, you agree to the storing of cookies on the device to reinforce website navigation, assess site utilization, and assist in our internet marketing endeavours.

अलका: हरी सब्जी ही खाती हूं। चावल, रोटी नहीं खाती। सलाद बिलकुल नहीं खाती। दही या दूध से बनी चीजें नहीं खाती।

वजन कम करने और खुद को फिट रखने के लिए हम क्या नहीं करते। खाने पर कंट्रोल से लेकर वर्कआउट तक, हम हर वो चीज कर लेते हैं, जिससे हम हेल्दी और फिट रहें। डायटीशियन डॉ.

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

Report this wiki page